फाइनेंसियल फ्रीडम क्या होता है सम्पूर्ण जानकारी | What is Financial Freedom

financial freedom kya hota hai

Financial Freedom Kya Hota Hai :- दोस्तों, कितना अच्छा होता अगर हमें पैसे के लिए काम न करना पड़ता या फिर हमे रोज सुबह 9 To 5 जॉब के लिए नही जाना पड़ता। जब हमारा मन होता तब हम काम करते या जिस काम को करने की हमारी इच्छा होती हम सिर्फ वही करते। रोज रोज पैसे कमाने की Tension से पूर्णतः छुटकारा मिल जाता। ये सब एक सपना मालूम पड़ता है।

लेकिन ये सच हो सकता है अगर आप FINANCIAL FREEDOM को प्राप्त कर ले। FINANCIAL FREEDOM का हिंदी में अर्थ होता है :- वित्तीय स्वतंत्रता, वित्तीय आजादी,

वित्तीय स्वतंत्रता का आम तौर पर मतलब है आपके पास इतना धन का उपलब्ध होना जिससे हम अपने और अपने परिवार के लिए जो Life Style चाहते हैं उसे आप जीवन भर बिना काम किये हुए भी Maintain कर सके।

अथवा आप ऐसा भी कह सकते है कि फाइनेंसियल फ्रीडम एक ऐसी अवस्था है जिसमे आपको अपने मन चाहे जीवन जीने के लिए प्रति महीने जितने रुपयो की आवश्यकता होती है उतने रुपये आपको बिना काम किये हुए भी मिल जाया करें

financial freedom kya hota hai

वित्तीय स्वतंत्रता के बारे में अधिक जानने से पहले आपको ये भी पता होना चाहिए कि आखिर यह हमारे लिए क्यों आवश्यक है। तो चलिए देखते है इसके कुछ प्रमुख फायदे :-

आखिर क्यों जरूरी है फाइनेंसियल फ्रीडम / Why financial freedom is important

  • आप 9 To 5 जॉब के थकान भरे जीवन से खुद को छुटकारा दिला सकते है और अपने बचे हुए समय में अपने जीवन को और अधिक एन्जॉय कर सकते है।
  • आप अपने दोस्तो और परिवार के साथ नई नई जगह पर घूमने जा सकते है और पूरी दुनिया की सैर कर सकते हैं।
  • सामाजिक कार्यो के लिए ज्यादा समय दे सकते हैं और समाज के प्रति अपने कर्तव्यों को निभा सकते हैं।
  • आपको वह काम नही करना पड़ेगा जिसे आप नही करना चाहते। बल्कि आप अपना समय उस काम में दे सकते है जहां आपको ज्यादा आनंद मिलता है।
  • पैसो की चिंता न होने के कारण आप और बड़े रिस्क भी ले पाएंगे
  • अपने परिवार के साथ ज्यादा क्वालिटी समय दे पाएंगे
  • आप Rat – Race से हमेशा के लिए बाहर निकल जाएंगे।
  • और अंत में हम कह सकते है कि Financial free हो कर आप अपने जीवन का सम्पूर्ण आनंद ले सकते है।

आपने FINANCIAL FREEDOM के कुछ फायदे तो ऊपर देख लिए लेकिन अब सवाल आता है कि आखिर हमें वित्तीय आजादी पाने के लिए कितने रुपयों की आवश्यकता होगी।

फाइनेंसियल फ्रीडम के लिए हमें कितने धन की आवश्यकता है / How Much Money Do We Need For Financial Freedom

इसके लिए हम एक उदाहरण के साथ समझने की कोशिश करते है कि आखिर आर्थिक स्वतंत्रता के लिए हमे कितने रुपये की आवश्यकता होगी।

मान लीजिए कि आपको अपनी LIFE STYLE (अच्छे कपड़े, अच्छा खाना, अच्छा घर, अच्छी कार/ बाइक etc.) को Maintain करने के लिए हर महीने आपको 50,000 रुपये की आवश्यकता होती है।

और आप कोई ऐसा Mechanism बना लेते है जिससे आपको बिना काम किये हुए भी हर महीने 50,000 रुपये मिल जाते है, तो आप फाइनेंसियल फ्री कहलाएंगे। हो सकता है कि ये आप किसी रेंटल प्रॉपर्टी से प्राप्त करे या फिर कोई इन्वेंस्टमेंट के RETURN से प्राप्त करें।

तो चलिए अब हम देखते है कि हमे FINANCIAL FREEDOM प्राप्त करने के लिए हमें क्या PLANS बनाने होंगे जिससे हम भी FINANCIAL FREE हो जाएं।

फाइनेंसियल फ्रीडम को कैसे प्राप्त करें / How To Achieve Financial Freedom

Rat Race To Financial Freedom आपने कभी न कभी Passive Income के बारे में अवश्य सुना होगा। अगर नही सुना तो हम आपको बता देते है। ये एक ऐसी इनकम होती है जिसके लिए आपको एक बार काम करना होता है लेकिन इससे आपको आय नियमित रूप से मिलती रहती है। इसमें आपको एक्टिव रूप से काम नही करना पड़ता है। अच्छे से समझने के लिए हम आपको Passive Income के कुछ उदाहरण नीचे दे रहे हैं।

Rental Property :-

अगर आपके पास कोई घर है या कोई प्रॉपर्टी है तो आप उसे Rent पर दे सकते है जिससे आपको एक्टिवली कोई काम नही करना होगा। लेकिन हर महीने आपके बैंक एकाउंट में एक निश्चित रकम आपको मिलती रहेगी।

इन्वेस्टमेंट :-

हम सभी अपनी मेहनत से कमाई हुई पूँजी को बैंक में रखते है जिससे हमे उस पूँजी पर कुछ प्रतिशत ब्याज मिलता है। लेकिन ये ब्याज काफी कम होता है

अगर हम चाहें तो इसे म्यूच्यूअल फण्ड या Share Market में भी निवेश कर सकते हैं जिसमे हमे Long Term में FD, PPF जैसी सरकारी स्कीमो से ज्यादा Return मिलता है।

रॉयल्टी इनकम :-

अगर आप लिखने का शौक रखते है तो आप कोई बुक लिख सकते या E-Book लिख कर पब्लिश कर सकते है। जिससे जब भी कोई आपकी book खरीदेगा तो उसके लिए आपको पैसे मिलते रहेंगे। जब तक वह BOOK बिकती रहेगी।

Blog/Website या Youtube Channel :-

अगर आप किसी क्षेत्र में अच्छी KNOWLEDGE रखते है। तो आप उसके ऊपर एक ब्लॉग या यूट्यूब चैनल बना सकते है और उस पर Advertisement से या कोई Related Product को Sell करके अच्छी PASSIVE INCOME कमा सकते है।

इसके साथ ही आपको कुछ और BONUS TIPS भी बताए जा रहे है जिससे आपको FINANCIAL FREEDOM को प्राप्त करने में अधिक मदद मिलेगी।

वित्तीय स्वतंत्रता के लिए कुछ बोनस टिप्स

  • आपको जितना जल्दी हो सके इनकम करना शुरू करना होगा। और उसमे से 20% (50/30/20 रूल के अनुसार ) इनकम आपको इन्वेस्ट कर देनी चाहिए।
  • आप जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा SAVE करना होगा।
  • आपको वो वस्तुएँ नहीं खरीदनी चाहिए जो आप खरीद सकते हैं बल्कि आपको वो वस्तुएँ खरीदनी चाहिए जो आपके लिए आवश्यक है।
  • आपको हमेशा MULTIPLE SOURCE OF INCOME बनाने चाहिए। कभी भी एक आय के स्त्रोत पर निर्भर न रहे।
  • खरीदारी करते समय CASH का प्रयोग करें। डेबिट या क्रेडिट कार्ड का USE करने से आप जरूरत से ज्यादा खरीदारी कर सकते है।
  • जितना हो सके क़र्ज़ लेने से बचे।
  • आपको धन से और अधिक धन बनाने की कला सीखनी होगी।
  • जितना अधिक हो सके आपको उतना अधिक फाइनेंस से जुडी किताबे और मैगजीन पढ़नी चाहिए।

दोस्तों, FINANCIAL FREEDOM के इस आर्टिकल में हमने कोशिश की है कि हम वित्तीय आजादी से जुड़े सभी बिन्दुओ पर नजर डाल सकें। हम इसे कैसे प्राप्त कर सकते है इसके क्या फायदे है इसके सभी प्रमुख बिन्दुओ को समझने की कोशिश की है।

जीवन में हम सब का प्राथमिक लक्ष्य वित्तीय आजादी को प्राप्त करना ही होना चाहिए। जिससे हम धन की चिंता से मुक्त हो सके. और अपने जीवन को अधिक एन्जॉय कर सके।

Thank u

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *